एमडीएस स्कूल के विद्यार्थियों नेसौर वैधशाला का दौरा किया।

उदयपुर सौर वेधशाला व भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला द्वारा हर साल 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया जाता है। एमडीएस सीनियर सैकेण्डरी स्कूल के विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के अवसर पर चंद्रयान-3 मिशन के सफल प्रक्षेपण, विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की । इस दिन चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला चैथा और चंद्रमा के दक्षिणी धु्रव के पास उतरने वाला पहला देश बन गया है।
भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के इतिहास में इस विशेष दिन को चिह्नित करने के लिए, अंतरिक्ष विभाग 12 अगस्त 2024 को राष्ट्रव्यापी समारोहों का आयोजन किया है ताकि देश के युवाओं को अंतरिक्ष विज्ञान और इसके अनुप्रयोगों के प्रति प्रेरित किया जा सके।
इस अवसर पर, 12 अगस्त 2024 को उदयपुर सौर वेधशाला में पीआरएल के परिसर में विद्यार्थियों के लिए एक प्रदर्शनी की रखी गई है, जिसमें डॉ. विक्रम साराभाई की जयंती के अवसर पर उनके शोध एवं विज्ञान में योगदान को दर्शाया गया है।
इस प्रदर्शनी में विद्यार्थियों को पीआरएल के प्रसिद्ध वैज्ञानिकों के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत करने, वैज्ञानिक प्रदर्शनियों को देखने और पीआरएल परिसरों में अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने का एक दुर्लभ अवसर प्रदान किया।
एमडीएस सीनियर सेकेंडरी स्कूल से 2 सदस्यों के साथ 8 छात्रों ने भाग लिया, जहां उन्होंने यूएसओ सौर वेधशाला, गोंग, कैलिस्टो आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। विद्यार्थियों से इस अवसर पर उनके ज्ञान और समझ को बढ़ाने के लिए क्विज प्रतियोगिता व प्रदर्शन गतिविधियों भी रखी गई।
कुल मिलाकर यह छात्रों के लिए एक शानदार अनुभव और अवसर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *